एक लाख नई भर्तियां की जाएंगी, मंत्रिमंडल में जल्द पेश होगा प्रस्ताव: कैप्टन

एक लाख नई भर्तियां की जाएंगी, मंत्रिमंडल में जल्द पेश होगा प्रस्ताव: कैप्टन

चंडीगढ़
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कहा कि आगामी समय में सरकारी विभागों में एक लाख नई भर्तियां की जाएंगी। इसमें से 50 हजार पदों पर भर्ती का प्रस्ताव जल्द ही मंत्रिमंडल में पेश किया जाएगा जबकि बाकी बचे 50 हजार पद अगले साल भरे जाएंगे। कैप्टन ने अपने फेसबुक लाइव कार्यक्रम के दौरान सवालों के जवाब में यह बात कही।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने छोटी ट्रांसपोर्ट कंपनियों के ड्राइवरों की अपील का जवाब देते हुए भरोसा दिया कि उन्हें डीसी रेटों के अनुसार वेतन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिनके वाहन तालाबंदी के प्रभाव के कारण किलोमीटर स्कीम के अधीन नहीं चल रहे थे, उनको यह सुविधा दी जाएगी।
फाजिल्का, फिरोजपुर, बठिंडा के किसानों को मिलेगा मुआवजा
मुख्यमंत्री ने फाजिल्का निवासी को बताया कि राज्य सरकार ने भारी बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा देने के लिए फाजिल्का, फिरोजपुर और बठिंडा में पहले ही विशेष गिरदावरी शुरू कर दी है और गिरदावरी के अनुसार ही किसानों को मुआवजा दिया जाएगा। फसली बीमे संबंधी होशियारपुर के निवासी के एक सवाल के जवाब में कैप्टन ने कहा कि साल 2016 में भारत सरकार की तरफ से शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजाब शामिल नहीं हुआ था, क्योंकि उसके नियम और शर्तें राज्य के किसानों को मुआवजा देने के लिए उचित नहीं थे। हम अपनी योजना तैयार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में किसानों को प्रति एकड़ 12000 रुपये मुआवजा दिया जा रहा है, जबकि केंद्र सरकार की तरफ से डिजास्टर रिस्पांस फंड के अधीन 5400 रुपये दिए जा रहे हैं।

‘चोखो अबोहर’ प्रोजेक्ट को मंजूरी
अमरिंदर सिंह ने अबोहर में साफ़-सफ़ाई के स्तर में सुधार के लिए उठाये जा रहे चरणबद्ध कदमों की जानकारी दी। अबोहर को हाल ही में देश के तीसरे सबसे गंदगी वाले शहर का दर्जा दिया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि स्वच्छता और साफ़-सफाई के लिए एक ‘चोखो अबोहर’ नामक प्रोजेक्ट को राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है। इसके लिए फंड भेज दिए गए हैं और टेंडर मांगे गए हैं। इसके अलावा घर-घर जाकर कूड़ा इकट्ठा करने के लिए 70 रिक्शा और 25 आटो-रिक्शा या छोटे टिप्परों की खरीद की जा रही है। कूड़ा-कर्कट को कंपोस्ट में बदलने के लिए कंपोस्ट पिट बनाए जा रहे हैं।

 

Related posts